Bollywood : यश चोपड़ा (Famous Film Maker) की पत्नी पामेला चोपड़ा (Pamela Chopra) का 74 साल की उम्र में निधन हो गया

बॉलीवुड
Yash Chopra and Pamela Chopra

यश चोपड़ा की पत्नी पामेला चोपड़ा का गुरुवार सुबह मुंबई के एक अस्पताल में निधन हो गया। वह 74 साल की थीं और पिछले 15 दिनों से मुंबई के लीलावती अस्पताल में भर्ती थीं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, पामेला चोपड़ा को उम्र संबंधी दिक्कतों के चलते भर्ती कराया गया था। तबीयत बिगड़ने पर उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया था और 20 अप्रैल को उन्होंने अंतिम सांस ली।

पामेला चोपड़ा ने हाल ही में यश चोपड़ा के साथ अपने संबंधों के बारे में प्यारी जानकारी साझा करने के लिए एक वृत्तचित्र के लिए कैमरे का सामना किया था। उन्होंने एक नवोदित फिल्म निर्माता से अपना सफल प्रोडक्शन हाउस बनाने तक यश चोपड़ा की यात्रा के बारे में बात की थी। एक पार्श्व गायिका के रूप में जानी जाने वाली पामेला आगे चलकर यश चोपड़ा के समर्थन की स्तंभ बनीं। दिवंगत फिल्म निर्माता अक्सर अपनी फिल्मों के बारे में उनकी राय जानने के लिए अपनी पत्नी के पास जाते थे।

यश चोपड़ा की सबसे हिट फिल्मों में से एक ‘कभी कभी’ की कहानी पामेला चोपड़ा ने लिखी थी। फिल्म में अमिताभ बच्चन, राखी, शशि कपूर, वहीदा रहमान, ऋषि कपूर और नीतू कपूर मुख्य भूमिकाओं में थे और 1976 में रिलीज़ हुई थी। उन्हें यश चोपड़ा, आदित्य चोपड़ा और तनुजा चंद्रा के साथ 1997 की हिट ‘दिल तो पागल है’ के सह-लेखक के रूप में भी श्रेय दिया गया है। पामेला चोपड़ा यश चोपड़ा, आदित्य चोपड़ा और उनके प्रोडक्शन हाउस द्वारा बनाई गई कई हिट परियोजनाओं की निर्माता भी थीं।

पामेला चोपड़ा को संगीत का बहुत शौक था और यश चोपड़ा यह सुनिश्चित करते थे कि उनकी पत्नी उनकी फिल्मों के संगीत समारोहों का हिस्सा हों। द रोमैंटिक्स पर अपनी उपस्थिति के दौरान, पामेला ने कहा था, “संगीत मेरा जुनून है। यश यह जानता था और वह मुझे संगीत की बैठकों में शामिल होने के लिए आमंत्रित करेगा। धीरे-धीरे मैं उस समूह का हिस्सा बन गयी।”

उसी के बारे में बोलते हुए, उदय ने डॉक्यूमेंट्री-सीरीज़ में कहा था, “मेरी माँ को संगीत और गीत की बहुत अच्छी समझ थी। हमारे घर में यह गड्डा कमरा है, संगीत कक्ष, जो विशेष रूप से रचनात्मक रूप से प्रेरक वातावरण के लिए बनाया गया था” . पामेला चोपड़ा ने यश चोपड़ा की ‘कभी कभी’ और ‘मुझसे दोस्ती करोगे!’ (2002) जैसी फिल्मों के लिए कई गाने गाए।

वह एक बार बड़े पर्दे पर ‘दिल तो पागल है’ के पहले गाने ‘एक दूजे के वास्ते’ में भी नजर आ चुकी हैं। इस गाने में पामेला चोपड़ा पति यश चोपड़ा के साथ नजर आई थीं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *