Oscar Award 2023 : फिल्म ‘RRR’ के गाने ‘नाटू नाटू’ ने रचा इतिहास, ऑस्कर (Oscars) के लिए नॉमिनेट होने वाला पहला भारतीय गाना (First Indian Song) बना

दक्षिण भारतीय सिनेमा बॉलीवुड संगीत हॉलीवुड
RRR Song – ‘Naatu Naatu’ Nominated for Oscar Award

एसएस राजामौली की ‘आरआरआर’ के 95वें अकादमी पुरस्कार के लिए नामांकन में सफल होने के बाद सभी भारतीयों के लिए यह गर्व का क्षण है। पहले प्रतिष्ठित गोल्डन ग्लोब्स और क्रिटिक्स चॉइस अवार्ड्स जीत कर इतिहास बनाने के बाद, फिल्म ने हाल ही में उपलब्धियां हासिल कीं, जब मैग्नम ओपस से ‘नाटू नाटू‘ को 2023 के ऑस्कर के लिए नामांकित किया गया, जिससे यह दुर्लभ उपलब्धि हासिल करने वाला पहला भारतीय गीत बन गया।

इस साल के ऑस्कर में ‘आरआरआर’ के गाने ‘नाटू नाटू’ को बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग कैटेगरी में नॉमिनेट किया गया है। पुरस्कारों के इतिहास में ऑस्कर नामांकन पाने वाला यह पहला तेलुगु गीत है। निर्देशक एसएस राजामौली के नेतृत्व में कलाकारों की पूरी टीम के सामूहिक प्रयासों ने कुछ ऐसा दिया जिसने अंतरराष्ट्रीय प्रशंसा हासिल की और सर्वश्रेष्ठ गीत के लिए अकादमी पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया।

इस वर्ष अकादमी पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ मूल गीत श्रेणी में नामांकित अन्य गीतों में ‘टेल इट लाइक अ वुमन’ से ‘अपलॉज’, ‘टॉप गन: मेवरिक’ से ‘होल्ड माई हैंड’ और ‘ब्लैक पैंथर: वाकांडा फॉरएवर’ से ‘लिफ्ट मी अप’ शामिल हैं।’

‘नाटू नाटू’ को राहुल सिप्लिगुंज और काल भैरव ने गाया है। यह गीत जूनियर एनटीआर और राम चरण पर फिल्माया गया है, जो क्रमशः कोमाराम भीम और अल्लूरी सीताराम राजू की भूमिका में हैं। संगीत निर्देशक एम.एम. कीरावनी का ज़बरदस्त संगीत, चंद्रबोस के बोल, राहुल सिप्लिगुंज और काल भैरव की आवाज़ और प्रेम रक्षित की कोरियोग्राफी ने एक शानदार गीत तैयार किया, जो सोने पर सुहागा बन गया।

‘छेल्लो शो’ (द लास्ट फिल्म शो), जो कि सर्वश्रेष्ठ अंतर्राष्ट्रीय फीचर फिल्म श्रेणी में भारत की आधिकारिक प्रविष्टि थी, ऑस्कर के लिए शॉर्टलिस्ट नहीं हो पायी। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि आरआरआर को अभी तक सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म की श्रेणी में नामांकित या शॉर्टलिस्ट नहीं किया गया है।

Naacho Naacho (Full Video) RRR Song Nominated for Oscar Award

Naacho Naacho (Full Video) RRR – NTR, Ram Charan | M M Kreem | SS Rajamouli | Vishal Mishra & Rahul

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *